जब Mahindra & Mahindra ने अक्टूबर 2025 में Mahindra Bolero 2025 लॉन्चदिल्ली, भारत का इवेंट आयोजित किया, तो बाजार में हलचल आ गई – देसी G‑Wagon जैसा Bolero अब केवल 7.99 लाख रुपये से शुरू हो रहा है, और नया Stealth Black रंग आँखें पकड़ लेता है। यह लॉन्च सिर्फ कीमत घटाने तक सीमित नहीं, बल्कि डिज़ाइन, इंटीरियर और टेक्नोलॉजी में कई ताज़ा बदलाव लाया गया है।
पृष्ठभूमि और रणनीति
Mahindra & Mahindra के चेयरमैन अनंद महिंद्रा ने कहा कि Bolero और Bolero Neo को अब तक के सबसे किफ़ायती मूल्य‑पैकेज में पेश करने का लक्ष्य ग्रामीण‑शहरी ग्राहकों के लिए है, जो भरोसेमंद रग्डनेस को प्रीमियम फ़ीचर्स के साथ चाहते हैं। पिछले साल कई प्रतिस्पर्धी कारों ने बड़े‑मॉडल अपडेट्स दिखाए, इसलिए Mahindra ने कीमत में औसत 40,000–80,000 रुपये की कटौती करके खुद को फिर से सटीक पोज़िशनिंग पर लाया।
नए ट्रिम्स और कीमतें
2025 BolBol Bolero चार ट्रिम्स में उपलब्ध है:
- B4 – 7.99 लाख (पहले 8.79 लाख)
- B6 – 8.69 लाख (पहले 8.95 लाख)
- B6 (O) – 9.09 लाख (पहले 9.78 लाख)
- नया फ़्लैगशिप B8 – 9.69 लाख
Bolero Neo अब पाँच ट्रिम्स में जारी है, जिसमें नया टॉप‑एंड N11 9.99 लाख की कीमत पर आया है। सभी वैरिएंट्स में 1.5 लीटर टर्बो‑डिज़ेल (75 PS, 210 Nm) और 5‑स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन ही उपलब्ध है। फ्यूल इफ़िशिएंसी लगभग 16 kmpl रही, जो ऑफ‑रोड और शहर दोनों में भरोसेमंद है।
डिज़ाइन और एक्सटीरियर अपग्रेड
नया ग्रिल लेयर और एल्यॉय व्हील्स ने मोटरक्लैड को अधिक मोडर्न लुक दिया है। सबसे चर्चित Stealth Black कलर, मैट फिनिश के साथ, कई खरीदारों की ‘इम्पोस्टर’ लिस्ट में पहली पंक्ति में है। इस रंग को पिच‑ब्लैक के रूप में भी बैनर किया गया, जो तेज़ धूप में भी धूमिल नहीं होता।
इंटीरियर और टेक्नोलॉजी में प्रीमियम टच
पहले फैब्रिक सीटों को अब लेदरलेट अपहोल्स्ट्री ने बदल दिया है, जिससे बैठते‑ही ‘लग्ज़री’ का अहसास मिलता है। हेडिंग में दो नए केबिन थीम – Mocha Brown और Lunar Grey – ने चुनाव को आसान बनाया। सभी टॉप वैरिएंट में एक रियर‑व्यू कैमरा भी मिल रहा है, जो त्रिकोणीय पार्किंग को सहज बनाता है।
ऑडियो कंट्रोल अब स्टीयरिंग‑माउंटेड बटनों के माध्यम से चलाया जा सकता है, और पुरानी USB‑A पोर्ट्स को अत्याधुनिक USB‑Type‑C में बदल दिया गया है। 7‑इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम Android Auto और Apple CarPlay दोनों सपोर्ट करता है, जो युवा खरीदारों को आकर्षित करेगा।
सुरक्षा और वैकल्पिक फीचर
Bolero और Bolero Neo दोनों में दो फ्रंट एयरबैग, ABS + EBD, ISOFIX एंकर, और रियर पार्किंग सेंसर जैसी बेसिक सुरक्षा सुविधाएँ बनी हुई हैं। हालाँकि, ADAS जैसी उन्नत ड्राइवर‑असिस्टेंस टेक्नोलॉजी अभी नहीं मिलेगी। यह थोड़ा निराशा पैदा कर सकता है, पर कीमत‑कमी को देखते हुए यह समझ में आता है।
बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति
इतिहास में Bolero का कोई सीधा प्रतिस्पर्धी नहीं रहा, पर आज के समय में यह Tata Nexon, Maruti Brezza, Mahindra XUV300, Kia Sonet और Hyundai Venue जैसी सब‑कॉम्पैक्ट SUVs के साथ प्रतिस्पर्धा में है। कीमत में कटौती और प्रीमियम इंटीरियर अब इन्हें ‘बिल्ड‑किफ़ायती’ वर्ग में रखता है, जहाँ ग्राहकों की प्राथमिकता मज़बूत बॉडी‑ऑन‑फ़्रेम और डीज़ल टॉर्क है।

भविष्य की राह और NFA प्लेटफ़ॉर्म
Mahindra & Mahindra ने संकेत दिया है कि अक्टूबर 2025 के अंत में बिल्कुल नया पीढ़ी Bolero, अपने ‘New Flexible Architecture (NFA)’ प्लेटफ़ॉर्म पर लॉन्च होगा। इस नई पीढ़ी में सर्कुलर प्रोजेक्टर हेडलैम्प, LED DRL, और पैनोरामिक सनरूफ जैसी फ़ीचर शामिल हो सकते हैं। इस परिवर्तन से Bolero सिर्फ रग्डनेस नहीं, बल्कि टेक‑सैवी भी बन सकता है।
सारांश‑बिंदु
- Bolero की कीमत 7.99 लाख से शुरू, अधिकतम 80 हजार की कटौती
- नया Stealth Black रंग और एल्यॉय व्हील्स
- लेदरलेट सीट, स्टीयरिंग‑माउंटेड ऑडियो कंट्रोल और USB‑Type‑C
- 1.5 लीटर डीज़ल, 75 PS, 210 Nm, 5‑स्पीड मैनुअल
- भविष्य में NFA‑आधारित नई पीढ़ी की उम्मीद
उपयोगकर्ता प्रतिक्रियाएँ और विशेषज्ञ राय
ट्रेंड‑एनालिटिक्स के वरिष्ठ एनालिस्ट, सुनीता उपेले ने बताया कि "भारी‑सिलिंडर वाले डिज़ाइन को रखकर कीमत घटाना, ग्रामीण बाजार में महिंद्रा की पकड़ को और मजबूत करेगा।" दूसरी ओर, कार‑इंजीनियरिंग में विशेषज्ञ रविन चन्द्रनाथ कहते हैं, "NFA प्लेटफ़ॉर्म पर नया Bolero यदि आगे LED‑ड्राइवर असिस्टेंस भी जोड़ता है, तो यह अपना वर्ग बदल सकता है।"
आगे क्या देखें?
अगले दो‑तीन महीनों में नई Bolero के फ़ोटो‑लीक्स, टेस्ट‑ड्राइव इवेंट्स और संभावित फाइनेंसिंग ऑफ़र देखे जा सकते हैं। ग्राहक जो अभी‑ही इस अपडेटेड मॉडल को देख रहे हैं, उन्हें डीलरशिप‑पर नकदी‑छूट और फॉर्म‑फ़्लो ट्रेड‑इन के साथ बेहतर डील मिलने की संभावना है।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
Bolero और Bolero Neo में सबसे बड़ा अंतर क्या है?
Bolero में साइड‑फेसिंग थर्ड‑रो सीटें मिलती हैं, जबकि Neo में आधुनिक मोचा‑ब्राउन और लूनर‑ग्रे थीम, तथा टॉप वैरिएंट में रियर‑व्यू कैमरा दिया गया है। दोनों में समान 1.5 लीटर टर्बो‑डिज़ेल और 5‑स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है।
क्या नया Stealth Black रंग महिंद्रा के अन्य मॉडलों में भी मिलेगा?
अभी तक Mahindra ने आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की है, लेकिन उद्योग विश्लेषकों का मानना है कि Stealth Black रंग को जल्द ही XUV300 और Thar जैसे मॉडल में भी पेश किया जा सकता है, क्योंकि यह मारकेट में बड़ी हिट साबित हो रहा है।
यदि मैं 7‑सीटर विकल्प चाहता हूँ, तो कौन सा ट्रिम चुनूँ?
Bolero के सभी ट्रिम्स सात‑सीटर हैं, पर B8 फ्लैगशिप में अतिरिक्त बॉटल‑होल्डर और प्रीमियम लेदरलेट सीटें हैं। यदि आप Neo पसंद करते हैं, तो N11 टॉप वैरिएंट में नई केबिन थीम और रियर‑व्यू कैमरा दोनों मिलते हैं।
नए Bolero की सुरक्षा में कोई नई सुविधा आएगी?
अब तक दो फ्रंट एयरबैग, ABS‑EBD, ISOFIX और रियर पार्किंग सेंसर मानक रहे हैं। महिंद्रा ने कहा कि भविष्य के NFA‑आधारित मॉडल में अतिरिक्त साइड एयरबैग या ADAS फ़ीचर जोड़ने की संभावना है, पर वर्तमान 2025 संस्करण में नई सुरक्षा तकनीक नहीं है।
NFA प्लेटफ़ॉर्म पर नई पीढ़ी कब लॉन्च होगी?
Mahindra & Mahindra ने संकेत दिया है कि अक्टूबर 2025 के अंत में NFA‑आधारित नई Bolero का लॉन्च होगा। इसमें सिंगल‑फ्रेम संरचना, LED हेडलैम्प और संभावित पैनोरामिक सनरूफ शामिल हो सकते हैं।
Gowthaman Ramasamy
7 अक्तूबर / 2025Mahindra Bolero का नया संस्करण काफी आकर्षक लग रहा है। कीमत में कमी और Stealth Black रंग ने इसे अधिक किफ़ायती बनाया है। 🚗💰 नई लेदरलेट सीटें इंटीरियर को बेहतर महसूस कराती हैं, और USB‑Type‑C पोर्ट का जोड़ तकनीकी पक्ष को सुदृढ़ करता है। सुरक्षा सुविधाओं में दो एयरबैग और ABS‑EBD बनाए रखे गए हैं, जो बुनियादी सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं। कुल मिलाकर, यह ऑफ़र ग्रामीण एवं शहरी दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपयुक्त प्रतीत होता है। 😊